महात्मा गांधी | Gandhiji Ka Nibandh | Class 1-10

mahatma gandhi essay in hindi


कक्षा  1 से कक्षा 10 के लिए निबंध / essay for class 1 to class 10 

100 Words - 150 Words 

मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें महात्मा गांधी के नाम से अधिक जाना जाता है, ब्रिटिश शासनकाल के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक नेता थे। भारत के पोरबंदर में 1869 में जन्मे गांधी ने लंदन में कानून की अध्ययन किया और दक्षिण अफ्रीका में वकील बनकर भारतीयों के विरोध के खिलाफ लड़ाई लड़ी 

 

गांधी का अहिंसक नागरिक अवज्ञा का दर्शन, सत्याग्रह, भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के आधार बन गयाउन्होंने नम्र प्रदर्शनों का आयोजन किया, जैसे सोल्ट मार्च, और ब्रिटिश माल के बहिष्कार को प्रोत्साहित कियाउनके प्रयासों का फल साल 1947 में भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ 

 

गांधी का शांति, अहिंसा और सहिष्णुता का सन्देश आज भी दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करता हैवह प्रबलता में प्यार और संवेदना की शक्ति पर विश्वास रखते थे जो परिवर्तन लाने में सक्षम होती है और दबाये गए और मार्जिनलाइज़्ड लोगों के अधिकारों के लिए लड़ते थेगांधी की विरासत ने दुनिया पर अंतिम असर डाला है और न्याय और समानता के लिए लड़ने वाले लोगों के लिए एक प्रेरणा बनी हुई है 

 

 

250 Words- 300 Words

महात्मा गांधी पर निबंध 250 शब्दों - 300 शब्दों में

मोहनदास करमचंद गांधी, जिसे महात्मा गांधी के रूप में विश्व में जाना जाता है, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारत के राजनीतिक और आध्यात्मिक नेता थे। वह आधुनिक भारत के इतिहास में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक और अहिंसावादी विरोध और नागरिक अवहेलना के प्रतीक के रूप में व्यापक रूप से माना जाता है। 

 

गांधी 1869 में पश्चिम भारत के एक छोटे समुद्र तटीय शहर पोरबंदर में जन्मे थे। भारत में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने कानून की शिक्षा प्राप्त करने के लिए इंग्लैंड जाया और बाद में दक्षिण अफ्रीका चले गए काम करने के लिए। दक्षिण अफ्रीका में, उन्होंने भारतीयों के खिलाफ जातिवाद और भेदभाव का अनुभव किया, जिसने उन्हें नागरिक अधिकारों के लिए एक क्रांतिकारी बनाया। इस समय गांधी ने अहिंसा और नागरिक अवहेलना के सिद्धांतों का विकास किया, जिसे उन्होंने सत्याग्रह के नाम से जाना जाता है। 

 

गांधी 1915 में भारत लौटे और जल्द ही ब्रिटिश साम्राज्य से भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ने वाले प्रमुख संगठन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए। गांधी राजनीतिक और सामाजिक परिवर्तन के एक साधन के रूप में अहिंसा को मानते थे। उन्होंने लोगों को ब्रिटिश शासन के विरोध में शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने और ब्रिटिश वस्तुओं का बहिष्कार करने की सलाह दी। 

 

गांधी के नेतृत्व में सबसे उल्लेखनीय घटनाओं में से एक थी 1930 का नमक सत्याग्रह। नमक उत्पादन पर ब्रिटिश एकाधिकार के खिलाफ विरोध के तौर पर, गांधी ने अरब सागर तक 240 मील की मार्च निकाली, जहां उन्होंने और उनके अनुयायी समुद्र जल को वाष्पीकृत करके अपना नमक बनाया। इस अवहेलना का यह कार्य भारत भर में विरोध प्रदर्शनों का आधार बना और भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन के अंतर्राष्ट्रीय ध्येय को खींच लाया। 

 

गांधी के नेतृत्व में सबसे उल्लेखनीय घटनाओं में से एक थी 1930 का नमक सत्याग्रह। नमक उत्पादन पर ब्रिटिश एकाधिकार के खिलाफ विरोध के तौर पर, गांधी ने अरब सागर तक 240 मील की मार्च निकाली, जहां उन्होंने और उनके अनुयायी समुद्र जल को वाष्पीकरण करके अपना नमक बनाया। यह अवहेलना का कार्य भारत भर में विरोध प्रदर्शनों की एक लहर को उत्पन्न किया और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन को अंतर्राष्ट्रीय ध्येय के रूप में खींच लाया। 

 

भारतीय राजनीति और संस्कृति पर अपने गहरे प्रभाव के बावजूद, गांधी की विचारधारा के एक धार्मिक राष्ट्रवादी द्वारा 1948 में उनकी हत्या कर दी गई जो एक संवैधानिक और समावेशी भारत के विचार से असहमत था। 

 

समाप्त में, महात्मा गांधी एक असाधारण व्यक्तित्व थे जिन्होंने न्याय और समानता के लिए लड़ाई लड़ने के लिए अपना जीवन समर्पित किया। उनकी अहिंसा और अवहेलना की विरोध धारणा दुनिया भर के लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहती है, और उनके शांतिपूर्ण और समावेशी समाज के दृष्टिकोण आज भी हमें बेहतर दुनिया के लिए लड़ाई में निर्देशित करते हैं।