डॉ राजेंद्र प्रसाद | Dr Rajendra Prasad Essay Hindi | Class 1-10

 

dr rajendra prasad hindi nibandh

कक्षा 1 से कक्षा 10 के लिए निबंध / essay for class 1 to class 10


100 Words - 150 Words 

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद भारतीय राजनीतिक नेता, स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति और स्वतंत्रता सेनानी थेउनका जन्म 3 दिसंबर, 1884 को बिहार में हुआ था, उन्होंने कलकत्ता में अपनी शिक्षा पूरी की और सफल वकील बनने के बाद उन्होंने अपनी वकालत करियर को छोड़ दिया और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गएवे महात्मा गांधी के निकट संबंधी बन गए 

 

प्रसाद भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए और ब्रिटिश राज के विभिन्न आंदोलनों और प्रदर्शनों में सक्रिय रहे। वे एक सम्मानित नेता थे और भारतीय संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद, उन्हें 1950 में भारत के गणराज्य के पहले राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया, जिस पद को वे 1962 तक निभाते रहे। 

 

प्रसाद के योगदान राष्ट्र के लिए अमाप हैं, और उनकी नेतृत्व और दृष्टिदारी अब भी पीढ़ियों को प्रेरित करती हैं। उनकी जनता के कल्याण के प्रति समर्पण और लोकतंत्र और सामाजिक न्याय के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उन्हें भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बनाती हैं। उनकी विरासत हमें एक और समावेशी और लोकतांत्रिक समाज की ओर अपने प्रयासों में गाइड करती रहती है।

250 Words - 300 Words

 

डॉ. राजेंद्र प्रसाद, भारत के पहले राष्ट्रपति, एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, वकील और राजनेता थे। वे 3 दिसंबर, 1884 को भारत के बिहार में जन्मे थे। डॉ. प्रसाद अपने परिवार में सबसे छोटे बच्चे थे और एक पारंपरिक भारतीय परिवार में बढ़े थे। 

 

डॉ. प्रसाद एक शानदार छात्र थे और कलकत्ता विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त की थी, जहां उन्होंने कला में अपनी स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की। उन्होंने फिर कानून की शिक्षा ली और 1911 में वकालत के लिए बार में दाखिला लिया। डॉ. प्रसाद ने बिहार में अपनी वकालती करियर शुरू की, जहां वे एक प्रमुख वकील और कानूनी समुदाय के एक आदरणीय सदस्य बन गए। 

 

डॉ. प्रसाद भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक दृढ़ समर्थक थे और असहयोग और नागरिक अवज्ञा आंदोलनों में सक्रिय भागीदार थे। उन्हें इन आंदोलनों में शामिल होने के लिए कई बार गिरफ्तार किया गया था लेकिन भारतीय स्वतंत्रता के मुद्दे के प्रति उनकी प्रतिबद्धता बरकरार रही। 

 

डॉ. प्रसाद भारतीय संविधान निर्माण सभा के सदस्य थे, जिसने आधुनिक भारत के राजनीतिक और सामाजिक संरचना को आकार दिया था। 1950 में, उन्हें भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया, जिस पद को वह 1962 तक संभाले रहे। डॉ. प्रसाद एक लोकप्रिय और सम्मानित राष्ट्रपति थे, और उनकी कार्यकाल में भारत में एकता और अखंडता को बढ़ावा देने के लिए उनकी प्रतिबद्धता का संकेत था। 

 

डॉ. प्रसाद बहुत बुद्धिमान और विचारशील व्यक्ति थे, और उनके योगदान देश के लिए अपार थे। वे एक उत्कृष्ट लेखक थे और इतिहास, दर्शन और धर्म जैसे विभिन्न विषयों पर कई पुस्तकें और लेख लिखते थे। 

 

डॉ. प्रसाद की विरासत भारतीयों की कुछ पीढ़ियों को भी प्रेरित करती है। वे ईमानदारी, ईमानशीलता और निःस्वार्थता का प्रतीक थे, और उनकी जीवन एक उज्ज्वल उदाहरण के रूप में काम करता है कि एक व्यक्ति कड़ी मेहनत, समर्पण और राष्ट्र के कार्य के प्रति समर्पित होकर क्या हासिल कर सकता है। डॉ. प्रसाद न केवल एक नेता थे, बल्कि कई लोगों के मेंटर, शिक्षक और मित्र भी थे, और उनका योगदान देश के लिए हमेशा स्मरण और समर्थन में रहेगा। 

 

सारांश में, डॉ. राजेंद्र प्रसाद भारतीय इतिहास में एक महान व्यक्ति थे, जिनके योगदान राष्ट्र के लिए अमान्य थे। वे एक स्वतंत्रता सेनानी, वकील, राजनेता और विद्वान थे, और उनकी विरासत पीढ़ियों को प्रेरित करती है। डॉ. प्रसाद का जीवन और कार्य ईमानदारी, निःस्वार्थता और अपने राष्ट्र के प्रति समर्पण के मूल्यों का साक्षात्कार है, और उनकी याद हमेशा मेहरबानी की जाएगी कि कठिन परिश्रम और समर्पण के माध्यम से एक क्या हासिल कर सकता है।