दशहरा निबंध | Dussehra Hindi Nibandh | Class 1-10

dussehra hindi nibandh

कक्षा 1 से कक्षा 10 के लिए निबंध / essay for class 1 to class 10


100 Words - 150 Words

दशहरा, जिसे विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है जो भारत भर में मनाया जाता हैयह सितंबर या अक्टूबर महीने में आता है और नौ दिन के नवरात्रि उत्सव के समापन को दर्शाता हैत्योहार हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान राम द्वारा राक्षस राजा रावण की पराजय से प्रतीत होने वाले अच्छे के विजय का सम्बोधन करता है 

 

इस दिन, लोग बुराई पर अच्छाई की विजय का जश्न मनाने के लिए रावण, उसके भाई कुंभकर्ण और उसके बेटे मेघनाद की पुतलियों को जलाते हैंयह भी खाने का समय होता है, मिठाई साझा करने का समय होता है और दोस्तों और परिवार के साथ उपहारों का आदान-प्रदान करने का समय होता है 

 

भारत के कुछ हिस्सों में, दशहरा फसल का उत्सव के रूप में भी मनाया जाता है और खेती के मौसम के समाप्त होने का संकेत देता हैकिसान अपने उपकरणों की पूजा करते हैं और एक उपजाऊ फसल के लिए भगवान का आभार व्यक्त करते हैं 

 

दशहरा खुशी और प्यार फैलाने का समय होता है। यह एक ऐसा त्योहार है जो सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों को एकजुट करता है और हमें सही और न्याय के लिए खड़े होने की महत्व को याद दिलाता है। 




 250 Words - 300 Words


दशहरा, जिसे विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है, भारत में मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह नवरात्रि की धूमधाम से भरी अंतिम दशका है जो दस दिनों तक चलता है। देश भर में इस त्योहार का बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। यह अच्छे का विजय का प्रतीक है और इसे उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है। 

 

यह त्योहार हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान राम द्वारा राक्षस राजा रावण पर जीत का उत्सव है। भगवान राम ने अपने भाई लक्ष्मण और मोनकी देवता हनुमान की सहायता से रावण को हराया और उसकी कैद से अपनी पत्नी सीता को बचाया। भगवान राम की जीत अच्छे का विजय को दर्शाती है और इसे दशहरा के रूप में मनाया जाता है। 

 

भारत के कई हिस्सों में, यह त्योहार फसलों के अंत के रूप में भी मनाया जाता है। किसान अपने उपकरणों की पूजा करते हैं और भगवानों को अपनी फसल के लिए धन्यवाद देते हैं। त्योहार खाने-पीने, मिठाई साझा करने और दोस्तों और परिवार से उपहार आदि विनम्रता से बढ़ता है। 

 

इस दिन, लोग बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए रावण, उसके भाई कुंभकर्ण और उसके पुत्र मेघनाद की पुतले जलाते हैं। इसे रावण दहन या रावण की पुतलों को जलाना भी कहते हैं। त्योहार में कला कार्यक्रम भी शामिल होते हैं, जिसमें नृत्य और संगीत प्रदर्शन शामिल होते हैं, और पारंपरिक मेलों में लोग खाने-पीने, खेल और अन्य गतिविधियों का आनंद लेने के लिए एक साथ आते हैं। 

 

समाप्त में, दशहरा एक त्योहार है जो अच्छाई की विजय को दर्शाता है और सभी उम्र और पृष्ठभूमियों के लोगों को एक साथ लाता है। इस खुशी का समय है, प्यार और खुशी को फैलाने का समय है और हमें याद दिलाता है कि सही और न्याय के लिए उठख पटक खड़े होने का महत्व क्या है। यह त्योहार भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व रखता है और उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है।